9 कारक जो आपको सही बिजनेस स्थान चुनने में मदद करेंगे | 9 Factors That Will Help You Choose The Right Business Location
एक उद्यमी के सामने सबसे बड़ी सिरदर्द में से एक सही बिजनेस स्थान का चयन करना है। यह एक ऐसा कदम है जिसे अधिकांश उद्यमी एक चुटकी नमक के साथ अपनाते हैं और यदि आप एक छोटा बिजनेस Business हैं चालू होना यह और भी चुनौतीपूर्ण हो जाता है। एक अच्छा व्यवसाय स्थान न केवल आपको अपना खर्च कम करने में मदद करता है बल्कि आपके व्यवसाय की सफलता और बिक्री के लिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह कई बार आपकी कंपनी को बनाता या तोड़ता है।
जबकि कई लोग सस्ते स्थान के लिए बसना पसंद करते हैं क्योंकि वे नहीं मानते हैं कि जब तक आप सही उत्पाद प्रदान करते हैं, तब तक स्थान महत्वपूर्ण है, अन्य कहते हैं कि भले ही आपका उत्पाद अच्छा हो, अगर आप इसे गलत स्थान पर बेच रहे हैं तो यह मदद नहीं करेगा। .
यहाँ 9 कारक हैं जिन पर प्रत्येक उद्यमी को एक आदर्श बिजनेस Business स्थान का चयन करते समय विचार करना चाहिए:
1) जनसांख्यिकी
बिजनेस Business स्थान का चयन करते समय, जनसांख्यिकी आपके उत्पाद में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है क्योंकि यह आपके बिजनेस Business स्थान की पसंद पर बड़ा प्रभाव डाल सकती है।
जब बिजनेस Business स्थान की बात आती है तो आपको हमेशा अपने व्यवसाय द्वारा प्रदान किए जाने वाले उत्पाद या सेवा के प्रकार और ग्राहकों की स्थिति को ध्यान में रखना होगा।
उदाहरण के लिए, यदि आपका व्यवसाय स्कूल की आपूर्तियों की बिक्री पर आधारित है, तो आपका जनसांख्यिकी अनुसंधान सही बिजनेस Business स्थान के लिए यह ध्यान रखना चाहिए कि वह स्कूल के आसपास या विश्वविद्यालय/कॉलेज क्षेत्र के भीतर हो।
आपके अधिकांश ग्राहक छात्र या शिक्षक होंगे, और उच्च बिक्री के लिए आपका सबसे अच्छा स्थान एक स्थान होगा जो या तो छात्र छात्रावास के करीब है, या विश्वविद्यालय/स्कूल के भीतर ही है।
2) संचालन की शैली (+ मनोविज्ञान)
सही बिजनेस Business स्थान की तलाश करते समय, हमेशा अपने आप से पूछें कि क्या आपका ऑपरेशन औपचारिक और सुरुचिपूर्ण प्रकृति का होने वाला है या यदि आपका बिजनेस Business अपने काम में पीछे हट जाएगा और आकस्मिक होगा?
आपके काम की यह मानसिकता आपके बिजनेस Business स्थान के अनुरूप होनी चाहिए क्योंकि यह आपकी विशेष शैली और व्यवसाय की छवि के साथ मदद करेगी।
उदाहरण के लिए यदि आपका व्यवसाय उन्नत फैशन पर आधारित है, तो आपका बिजनेस Business स्थान पर या उसके निकट होगा डाउनटाउन या हाई स्ट्रीट वह क्षेत्र जहां लोग इसे खरीद सकते हैं, अगर आप कॉलेज के छात्रों या विश्वविद्यालय से भरे क्षेत्र में ऐसा स्टोर शुरू करते हैं, भले ही वे वास्तव में रुचि रखते हों, उनके पास आपके उत्पाद को खरीदने के लिए बजट या पैसा नहीं होगा।
इसी तरह, यदि आपका फैशन परिधान कॉलेज के छात्रों को लक्षित कर रहा है और आप अपना स्टोर डाउनटाउन या हाई स्ट्रीट क्षेत्र में बनाते हैं तो आपका किराया अधिक होगा और आगंतुक आपके उत्पादों को खरीदने के बारे में सोच भी नहीं सकते।
इस बिंदु पर मैं मनोविज्ञान को भी जोड़ने का कारण यह है कि आपके ग्राहकों की मानसिकता या किसी विशेष क्षेत्र की आभा भी ऐसी स्थिति में एक बड़ा कारक होगी जब आप अपने व्यावसायिक स्थान पर विचार करेंगे।
3) बाजार और पैदल यातायात के लिए मंहगाई
मनोविज्ञान के साथ-साथ आपको अपने व्यावसायिक स्थान की बाज़ार और फ़ुट से निकटता को भी ध्यान में रखना होगा ट्रैफ़िक.
किसी भी खुदरा व्यवसाय के लिए, पैदल यातायात अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि आप एक कोने में नहीं रहना चाहते हैं जहाँ दुकानदारों के आपके और आपके स्टोर से गुज़रने की संभावना हो।
इसी तरह, ऑनलाइन भी आपके व्यवसाय को एक में स्थित होना चाहिए उच्च यातायात क्षेत्र।
प्रत्येक स्थान या साइट आपके बिजनेस Business के लिए सही नहीं है और इसलिए इसकी आवश्यकता है शोध कुंआ। उदाहरण के लिए थोक में खरीदी गई चीजें Amazon जैसी साइटों की तुलना में IndiaMart पर बेहतर बिकेंगी, इसी तरह, कम मात्रा में खरीदी गई चीजें IndiaMart की तुलना में Amazon पर बेहतर बिकेंगी, जहां उनकी कीमत बहुत अधिक हो सकती है क्योंकि भंडारण लागत लागत को अधिक बढ़ा सकती है।
साथ ही, अपने आप से पूछें, क्या आपके ग्राहक पुनर्विक्रेता हैं या अंतिम उपयोगकर्ता हैं? इस प्रश्न का उत्तर देने से आपको अपने बिजनेस Business का पता लगाने के लिए सर्वोत्तम क्षेत्र निर्धारित करने में मदद मिलेगी।
4) अभिगम्यता और बीasic इंफ्रास्ट्रक्चर


जब आप अपने बिजनेस Business स्थान की पहुंच पर विचार करते हैं, तो इसे केवल ग्राहकों को ही नहीं, बल्कि सब कुछ ध्यान में रखना चाहिए।
आपका बिजनेस Business स्थान ग्राहकों के लिए आसानी से सुलभ होना चाहिए, कर्मचारियोंऔर यहां तक कि आपके आपूर्तिकर्ता भी।
आपके बिजनेस Businessका बुनियादी ढाँचा भी उतना ही महत्वपूर्ण है, उदाहरण के लिए, यदि आपका बिजनेस Business व्यस्त सड़क पर है जहाँ कारों और चड्डी के माध्यम से आसानी से पहुँचा जा सकता है, तो यह काफी हद तक मदद कर सकता है। आपको यह भी ध्यान में रखना होगा कि क्या आपके पास पार्किंग स्थल है जहां आपके ग्राहक और आपूर्तिकर्ता पार्क कर सकते हैं।
केवल एक व्यस्त सड़क पर होने से मदद नहीं मिलेगी क्योंकि आपका ग्राहक आपके बिजनेस Business तक गाड़ी चलाना और फिर एक किलोमीटर दूर पार्क करना पसंद नहीं करेगा।
5) प्रतियोगिता
हमेशा ध्यान रखें कि आप उस बिजनेस Business में अकेले नहीं हैं और हमेशा एक या दूसरे रूप में प्रतिस्पर्धा होगी।
इसी तरह, अन्य बिजनेस Business भी अपने संपूर्ण व्यावसायिक स्थान की तलाश करते समय उपर्युक्त बिंदुओं को ध्यान में रखेंगे।
इस प्रकार, केवल एक स्थान का चयन न करें क्योंकि यह आपके ग्राहकों के संबंध में फिट बैठता है, बल्कि अपनी प्रतिस्पर्धाओं को भी ध्यान में रखें।
हमेशा आस-पास स्थित प्रतिस्पर्धी कंपनियों की जांच करें और देखें कि वे कितनी लोकप्रिय हैं। आप मौजूदा बिजनेस Business से अतिप्रवाह को हमेशा पकड़ सकते हैं लेकिन जांच करें कि वे क्यों मौजूद हैं और यदि वे आपके बिजनेस Businessको प्रभावित करेंगे।
साथ ही, ध्यान दें कि एक नजदीकी प्रतियोगी केवल जा रहा है अपनी मार्केटिंग करें कार्य कठिन है इसलिए यदि संभावना मौजूद है तो कहीं और देखें।



6) ज़ोनिंग/परमिट मुद्दे
हर देश और हर क्षेत्र को कुछ चीजों के लिए ज़ोन किया जाता है और बिजनेस Businessस्थान की तलाश करते समय आपको ज़ोनिंग और परमिट के मुद्दों को भी ध्यान में रखना होगा।
एक निश्चित क्षेत्र या क्षेत्र उपर्युक्त सभी दृष्टिकोणों से परिपूर्ण हो सकता है लेकिन परमिट संभावित से संभव नहीं है।
आप नहीं चाहते कि सब कुछ केवल चुकता करके ही व्यवस्थित किया जाए और फिर पता चले कि वह क्षेत्र आपके बिजनेस Businessप्रकार के लिए ज़ोन नहीं है। इसलिए किसी अन्य अनुबंध पर हस्ताक्षर करने से पहले यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा अपने स्थानीय ज़ोनिंग अधिकारियों से जांच करें कि आप अपनी पसंद के स्थान पर व्यवसाय करने में सक्षम होंगे या नहीं।
7) अन्य व्यवसायों और सेवाओं से निकटता
जबकि प्रतिस्पर्धा के लिए खोज करना महत्वपूर्ण है, आपके चयनित बिजनेस Businessस्थान के निकट अन्य बिजनेस Businessऔर सेवाओं के लिए खोज करना भी महत्वपूर्ण है।
इस पर एक नज़र डालें कि आपकी पसंद के क्षेत्र में अन्य बिजनेस Businessऔर सेवाएँ क्या प्रदान कर रहे हैं क्योंकि इससे आपके बिजनेस Businessको बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।
इसके अलावा, देखें कि क्या आप आस-पास के बिजनेस Business द्वारा उत्पन्न ग्राहक ट्रैफ़िक से लाभान्वित हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक ऐसे क्षेत्र में 24/7 फूड जॉइंट चला रहे हैं जो किसी स्टेडियम या क्लब या पब के करीब है, तो रात में भी आपके पास कई ग्राहक आएंगे क्योंकि वे किसी की तलाश में होंगे। सस्ता विकल्प.
इसी तरह, आप ऐसे स्थानों के साथ सहयोग कर सकते हैं, जब ग्राहक इन क्लबों, पस या स्टेडियमों में एक निश्चित चीज़ खरीदते हैं, तो उन्हें आपके व्यवसाय के लिए डिस्काउंट कूपन प्रदान करते हैं, इससे आपके व्यवसाय के लिए और अधिक ट्रैफ़िक आएगा।
8) साइट की छवि और इतिहास



हालांकि यह उतना महत्वपूर्ण नहीं लग सकता है क्योंकि किसी निश्चित क्षेत्र की छवि या इतिहास भी आपके व्यावसायिक ट्रैफ़िक को प्रभावित कर सकता है। जबकि क्षेत्र में जनसांख्यिकी आपकी पसंद के अनुरूप हो सकती है, ऐसे अन्य अज्ञात तथ्य भी हो सकते हैं जो आपके खिलाफ काम कर सकते हैं।
हमेशा पिछले किरायेदारों के बारे में पूछें और क्या समान व्यवसाय प्रदान करने वाले लोग इस क्षेत्र में रहे हैं।
उदाहरण के लिए, यदि आप एक ऐसा रेस्तरां खोल रहे हैं जहाँ पाँच रेस्तरां पहले ही शुरू हो चुके हैं और विफल हो गए हैं, तो आप एक दुर्गम बाधा के साथ शुरुआत कर सकते हैं क्योंकि कई लोग इसे एक ही रेस्तरां मान सकते हैं या सोच सकते हैं कि आपको भी वही भाग्य भुगतना पड़ सकता है।
जबकि पिछले बिजनेस Business के विफल होने के और भी कई कारण हो सकते हैं, आपके ग्राहक इसे जान सकते हैं और सोच सकते हैं कि क्षेत्र में कुछ गड़बड़ है और आप उसी तरह आगे बढ़ेंगे जैसे पिछले किरायेदारों ने किया था।
9) उपयोगिताएँ और अन्य लागतें
जब आप किसी बिजनेस Business स्थान पर विचार करते हैं, तो आपको हमेशा अपने बजट और अपने लाभ मार्जिन को ध्यान में रखना चाहिए।
आप किराए पर अधिक खर्च नहीं कर सकते हैं, जो आपकी कमाई का एक बड़ा हिस्सा ले लेगा, और अपने व्यावसायिक स्थान पर विचार करते समय अन्य उपयोगिताओं की लागत पर विचार नहीं करेगा।
यदि वे शामिल नहीं हैं, तो उपयोगिता कंपनी से साइट के लिए पिछले वर्ष के उपयोग और बिलिंग के सारांश के लिए पूछें क्योंकि यह आपको एक विचार प्रदान करेगा कि यह आपको कितना खर्च करेगा।
उपयोगिता लागतों के संबंध में अंधाधुंध चलने की तुलना में उपरोक्त आपको एक सटीक चाल-इन बजट विकसित करने में भी मदद करेगा।
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सही बिजनेस Business स्थान पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
बिजनेस के लिए सही स्थान कौन सा है?
जब आपके व्यवसाय के लिए सही स्थान चुनने की बात आती है तो जनसांख्यिकी को देखना महत्वपूर्ण होता है। ऐसे स्थानों की तलाश करें जहां आपके सामान या सेवाओं की मांग बहुत अधिक है या जहां कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है।
मेरे बिजनेस के लिए सही स्थान चुनना इतना महत्वपूर्ण क्यों है?
व्यवसायों के लिए स्थान चयन हमेशा महत्वपूर्ण रहा है। सबसे महान कर्मचारियों को ढूंढना और रखना कठिन होता है, और आदर्श कार्य-जीवन संतुलन प्राप्त करने के लिए वे जहां काम करते हैं, उसके बारे में बहुत विशिष्ट हैं। लंबे समय तक कंपनी के प्रदर्शन को बुद्धिमान स्थान विकल्पों से काफी सुधार किया जा सकता है।
क्या बिजनेस में स्थान वास्तव में मायने रखता है?
स्थान ग्राहकों को दूर कर सकता है। यदि संभावित ग्राहकों को आपके स्थान का पता लगाना चुनौतीपूर्ण लगता है, तो आपके लिए किसी भी व्यवसाय को आकर्षित करना कठिन होगा।
निष्कर्ष
याद रखें, सही बिजनेस Business स्थान उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली बिजनेस Business सुविधा और आपको सही स्थान खोजने के लिए अधिक से अधिक समय देने की आवश्यकता होती है।